Ad Code

Responsive Advertisement

समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन सबसे पहले किसने कहा था?

दोस्तों आप सभी को मालूम ही होगा कि भारत का नेपोलियन समुद्रगुप्त को कहा जाता है। लेकिन क्या आपको यह बता है कि समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन सबसे पहले किसने कहा था?  साथियों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि समुद्रगुप्त को भारत  का नेपोलियन सबसे पहले किसने कहा था। 


Q.  समुद्रगुप्त को 'भारत का नेपोलियन' सबसे पहले किसने कहा? 

 Samudrgupt ko Bharat Ka Nepolean sabse pahale kisane kaha tha?

A)  मार्टिन लूथर
B)  विसेंट स्मिथ 
C)  मैक्स मूलर 
D)  
लार्ड मैकाले

 Answer:  विसेंट स्मिथ 


HindiSociety.In 


Description :-  समुद्रगुप्त का जन्म तीसरी शताब्दी में गुप्त वंश में हुआ था। समुद्रगुप्त को गुप्त वंश का एक महानतम राजा माना जाता है। वे एक उदार शासक, वीर योद्धा व कला के संरक्षक थे। समुद्रगुप्त का शासनकाल 350-375 ई. तक रहा है। इस बीच इन्होंने कई युद्ध लड़े लेकिन किसी भी युद्ध में इन्हें कोई भी नहीं हरा सका। इनके शासनकाल में ऐसा कोई विरोधी नहीं था जो एक पल भी इनके सामने खड़ा हो सके। इसी कारण प्रसिद्ध इतिहास विसेंट स्मिथ ने सबसे पहले समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा था। 

सामान्य ज्ञान सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है यदि आप किसी भी कॉम्पिटिटिव परीक्षा या अन्य परिक्षों की तैयारी कर रहे हैं तो आप हिंदी सोसाइटी के साथ फ्री में जुड़कर अपनी किसी भी परिक्षों की तैयारी कर सकते हैं। 


Useful For Exam:- बैंक, रेलवे, पुलिस, लेखपाल, यूपीएससी, एसएससी, बीएड, सूपर टेट, टेट, यूपी पुलिस, एसएससी एमटीएस  इत्यादि। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code

Responsive Advertisement